Kanpur- कानपुर और कानपुर का इतिहास..

        यूं तो कई सारी Bollywood फिल्मों और वेब सीरीज जैसे- मिर्जापुर, तनु वेड्स मनु, बन्टी और बबली, शादी मे जरूर आना और दबंग 2 जैसी कई फिल्मो मे कानपुर के रुआब और ठेठ अंदाज को देखा और सुना होगा ऐसी कई सारी बॉलीवुड फिल्मो की शूटिंग कानपुर मे हुई है और इन फिल्मो मे कानपुर के बेबाक और बकैती भरे अंदाज मे दिखाया गया है, चलिये कानपुर को थोड़ा और करीब से जानते है तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें-

 

कानपुर का परिचय-Introduction of Kanpur

कहा जाता है कि कानपुर की स्थापना सचेंडी राज्य के राजा हिंदू सिंह ने की थी और इसका मूल नाम कान्हापुर हुआ करता था यूं तो कानपुर का नाम कई बार बदला गया परन्तु अब इस शहर को कानपुर के नाम से जाना जाता है, लगभग 410 वर्ग कि.मी. मे फैले इस शहर की जनसंख्या 2011 की जनगणना के तहत लगभग 28.5 लाख थी और जनसंख्या के लिहाज से यह भारत का 12वां सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है|

कानपुर शहर के धार्मिक समीकरण की जाए तो यहाँ लगभग 76% हिंदू, 20% मुस्लिम, 1.5% जैन तथा 2.5% अन्य धर्म के लोग रहते हैं।

कानपुर जिला कुल चार तहसीलों मे बटा हुआ है (1) कानपुर, (2)बिल्हौर, (3)घाटमपुर, (4) नर्वल।

कानपुर शहर मे कुल आठ रेलवे स्टेशन मौजूद हैं (1) कानपुर सेंट्रल, (2)अनवरगंज, (3)रावतपुर, (4)कल्यानपुर, (5) पनकी, (6)चकेरी, (7)गोविंदपुरी, (8)चंदारी।


कानपुर सेंट्रल यहाँ का प्रमुख रेलवे स्टेशन है यह रेलवे स्टेशन सिर्फ उत्तर प्रदेश का ही नहीं बल्कि भारत के सबसे व्यस्त और बड़े रेलवे स्टेशनों मे से एक है, यह रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन और दिल्ली जंक्शन के बाद भारत तीसरा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है।



कानपुर के प्रमुख शिक्षण संस्थान-Top educational institutions of Kanpur

कानपुर शहर की साक्षरता दर लगभग 83.3% है यानी यहाँ के ज्यादातर लोग पढ़े लिखे हैं, कानपुर शहर को उत्तर प्रदेश का Education Hub भी कहा जाता है, यहाँ के प्रमुख शिक्षण संस्थान हैं-

(1)  IIT Kanpur.

(2) Chhatrapati Shahu Ji Maharaj University Kanpur.( Kanpur University)

(3) Harcourt Batlar Technical University Kanpur.

(4) PSIT.

(5) Chandra Shekhar Azad University of Agriculture & Technology Kanpur (CSA)

ये कुछ कानपुर के प्रमुख शिक्षण संस्थान हैं एवं अन्य कई बड़े-बड़े कोचिंग सेंटर इस शहर मे मौजूद हैं।



कानपुर का इतिहास-History of Kanpur

एक समय मे कानपुर को मेनचेस्टर ऑफ द ईस्ट कहा जाता था क्योंकि उस समय कानपुर की पहचान एक बड़े और शक्तिशाली औघोगिक क्षेत्र के रूप मे हुआ करती थी और कानपुर का डंका पश्चिमीय देशों सहित यूरोपीय देशों मे बजा करता था परन्तु आजादी के बाद सरकारों की अनदेखी और लापरवाही के कारण इस शहर की चमक धीरे-धीरे कम होने लगी परन्तु आज भी यह शहर चमड़ा के कारोबार के लिये पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और आज भी उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा राजस्व(Tax) इसी शहर से मिलता है।


आजादी की लड़ाई मे भी कानपुर ने बढ़- चढ़ कर हिस्सा लिया था और कई सारे क्रांतकारियों का रिश्ता इस कानपुर की धरती से रहा था, आजादी की लड़ाई की सबसे पहली ज्वाला इसी शहर से भड़की थी।



कानपुर मे जन्मे कुछ सितारे-Some stars who born in Kanpur

वैसे तो कानपुर की धरती ने कई सारे कलाकारों और खिलाड़ियों को जन्म दिया है जैसे- राजू श्रीवास्तव, गायक अंकित तिवारी, अभिजीत भट्टाचार्य, खिलाड़ी कुलदीप यादव, अंकित राजपूत जैसे कई सितारे जिन्होने अपनी कला का डंका पूरी दुनिया मे बजाया है।


कानपुर में खास-Special in Kanpur

वैसे तो कानपुर कई चीजों को लेकर जाना जाता है, यहाँ का खान-पान, यहाँ के लोग, यहाँ के लोगों का खुशमिजाज अंदाज और यहाँ के लोगों के बोलने का अंदाज जो कानपुर सबसे अलग और खास बनाता है जिसकी पूरी दुनियां कायल है, जिसे कई बॉलीवुड की फिल्मों मे दिखाने की कोशिश की गयी है।

आइए कुछ कनपुरिया शब्दों को भी जान लेते हैं-


सामान्य शब्द = कनपुरिया शब्द (कनपुरिया शब्दकोष)

थप्पड़ = कंटाप,   मारना = पेलना या हउक देना,   गाली देना = गरियाना,   खराब करना = छिछिया देना,   धूप = घाम, भैया = भाईजी और लबर- लबर करना या आगे-आगे बड़ी अम्मा बनना जैसे कई शब्द है जो सिर्फ इसी शहर मे सुनने को मिलेंगे।



कानपुर के कुछ पर्यटक स्थल-Some tourist places of Kanpur

अब बात करते हैं यहाँ के कुछ प्रसिद्ध स्थानों के बारे में जैसे-

 

गंगा बैराज- कानपुर के नवाबगंज मे मौजूद गंगा बैराज जहाँ आप जाके सैर सपाटा कर सकते है और वहाँ पर बने कई सारे मैगी प्वाइंट्स पर आप गरमा- गरम मैगी सहित कई तरह के फास्ट फूड का लुफ्त उठा सकते हैं।


ब्लू वर्ड थीम पार्क- मंधना- बिठूर रोड पर बने ब्लू वर्ड थीम पार्क मे जाके वाटर पार्क मे मस्ती कर सकते हैं और वहाँ पर लगे बड़े-बड़े झूलों का आनंद ले सकते हैं। 


मोतीझील- कानपुर के हर्ष नगर इलाके मे स्थित मोतीझील कानपुर शहर का एक मुख्य पार्क है, मोतीझील को अंग्रेजों के समय मे इस शहर के जलाशय के रूम प्रयोग किया जाता था यहाँ शाम को स्थानीय लोग रिवर बोटिंग व घूमने फिरने के लिये आते हैं।


इसके अलावा भी यहाँ कई सारी जगहें देखने योग्य हैं जैसे- नानाराव पार्क, लाल इमली, घंटाघर, ग्रीन पार्क इंटरनेशनल स्टेडियम इत्यादि।


कानपुर की धार्मिक व अद्भुत स्थल-Religious and amazing places of Kanpur

यहाँ कुछ धार्मिक जगाहें भी हैं जहाँ लोग दूर-दूर से दर्शन करने के लिये आते हैं जैसे- 


आनन्देश्वर धाम- परमट स्थित बाबा आनंदेश्वर धाम जहाँ हर रोज भारी मात्रा मे भक्त दर्शन को आते हैं-


खेरेश्वर धाम- कानपुर से 25 कि.मी. दूर शिवराजपुर स्थित खेरेश्वर धाम जहाँ बहुत दूर-दूर से भक्त दर्शन करने आते रहते हैं।


शोभन सरकार मंदिर- कानपुर से 25 कि.मी की दूरी पर स्थित शोभन मंदिर यहाँ के लोगों का मुख्य आस्था का केंद्र है, यह मंदिर कई सारे कुण्डों(तालाब) से घिरा हुआ कफी बड़े क्षेत्रफल मे फैला हुआ है अत: यहाँ का महौल बहुत शांति भरा है।

इसके अलावा स्कॉन मंदिर, जेके मंदिर, साई मंदिर, सुधांशू जी आश्रम, बिठूर स्थित ध्रुव टीला व बिठूर इत्यादि मुख्य धार्मिक स्थल हैं।


अगर आप भी कानपुर से हैं या कानपुर की कोई ऐसी जानकारी हो जो इस पोस्ट मे न कवर हो पायी हो तो हमें कमेंट बाक्स मे जरूर बताएं हम उस जानकारी को इस पोस्ट मे जोड़्ने का प्रयत्न करेंगे,   धन्यवाद


कानपुर से जुड़ी जानकारी का वीडियो- Click Here 


और पढ़ें-



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.