Purnagiri : कम बजट मे पूर्णागिरि मंदिर कैसे जायें, कब जायें, रुकने व खाने- पीने की क्या व्यवस्था होती है, पूरी जानकारी।

     यूं तो उत्तराखण्ड की धरती अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांति अनुभव के लिये जानी जाती है, यहाँ स्थित ऊंचे- ऊंचे पहाड़, झील, झरने व नदियां ये सब आपको अपनी ओर खींचती है, उत्तराखण्ड की धरती कई सारे धर्म स्थलों का संगम है इसीलिये इसे देवभूमि भी कहा जाता है तो आज हम उन्ही धर्म स्थल मे से एक पूर्णागिरि धाम के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है जहाँ जाने के बाद एक अलग ही शुकून मिलता है, तो ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े- 



1. पूर्णागिरि मंदिर का इतिहास- History of Purnagiri Temple.

पूर्णागिरि: कहा जाता है कि यहाँ माता सती के नाभी का हिस्सा गिरा था इसकी पूरी कहानी शिव पुराण के अनुसार कुछ इस प्रकार है कि दक्ष प्रजापति की पुत्री माता सती का विवाह भगवान शंकर से हुआ था परन्तु दक्ष प्रजापति को भगवान शंकर का रहन सहन अच्छा नहीं लगता था, एक बार दक्ष प्रजापति ने अपने यहाँ भव्य यज्ञ का आयोजन कराया था जिसमे सभी देवी- देवताओं को आमंत्रित किया गया था परन्तु ईष्या की द्रष्टि से दक्ष ने भगवान शिव को आमंत्रित नहीं किया था यह बात जब माता सती को पता चली तो उन्होने भगवान शिव के अपमान के विरोध मे उसी यज्ञ मे अपने प्राणों की आहुति दे दी और जब इस बात का पता भगवान शंकर को चला तो भगवान शंकर ने यज्ञ स्थल से माता सती के मृत शरीर को उठाकर भयंकर क्रोध मे पूरे ब्रम्हांड मे तांडव मचा दिया और पूरे ब्रम्हांड को हिला कर रख दिया तब भगवान विष्णू ने भगवान शंकर का क्रोध शांत करने के लिये अपने चक्र से माता सती के मृत शरीर के 51 टुकड़े कर दिये और जहाँ- जहाँ धरती पर माता के शरीर के टुकड़े गिरे थे उस स्थान को शक्तिपीठ कहा जाने लगा और उन्ही शक्तिपीठों मे से एक शक्तिपीठ पूर्णागिरि मंदिर भी है।


2.पूर्णागिरि मंदिर कहाँ स्थित है और कैसे जाएं- Where is Purnagiri Temple Located and how to reach.

पूर्णागिरि मंदिर भारत देश के उत्तराखण्ड राज्य के चम्पावत जिले मे स्थित है और यहाँ पहुंचने के लिये सबसे पहलेआपको टनकपुर आना होगा, यहाँ का निकटतम रेलवे स्टेशन टनकपुर रेलवे स्टेशन है जोकि भारत के कुछ मुख्य रेलवे स्टेशन से जुड़ा हुआ है जैसे- दिल्ली, लखनऊ आदि स्टेशनो से सीधे टनकपुर के लिए ट्रेन मिल जाती हैं।
टनकपुर से पूर्णागिरि मंदिर की दूरी लगभग 24कि.मी. है तो इसके लिये आपको टनकपुर से टैक्सी लेनी होगी जिसका किराया लगभग 40रु से लेकर 60रु तक रहता है यह किराया भक्तों की भीड़ के हिसाब से ऊपर नीचे होता रहता है, अगर आप यहाँ पर लगने वाले मेले के दौरान आते हैं तो (जोकि मार्च से लेकर जून तक रहता है) टैक्सी वाले आपको मंदिर के यात्रा आरम्भ बिंदु से लगभग 3कि.मी. पहले चेक पोस्ट पर छोड़ देते हैं वहीं अगर आप मेले के अलावा आते हैं तो टैक्सी वाले आपको मंदिर की यात्रा आरम्भ बिंदु टुन्यास टैक्सी स्टैंड भैरव मंदिर के पास तक छोड़ देते हैं जहाँ से मंदिर के लिये लगभग 3कि.मी. की चढ़ाई शुरू होती है।


3. पूर्णागिरि मंदिर मे रुकने व खाने की व्यवस्था- Arrengement for Stay and food at Purnagiri Temple.

पूर्णागिरि यात्रा के दौरान आप चाहें तो टनकपुर मे ही रुक सकते हैं यहाँ आपको बहुत ही अच्छे व साफ- सफाई वाले होटल मिल जयेंगे जिनका किराया लगभग 500रु- 1500रु के बीच मे रहता है इसके अलावा आप पूर्णागिरि मंदिर के पास टुन्यास टैक्सी स्टैंड के आस- पास बने कई सारे धर्मशालाओं मे भी रुक सकते हैं जोकि बिलकुल नि:शुल्क होते हैं और यह धर्मशाला बेहद साफ- सफाई वाले होते हैं और यहाँ आपको सारी सुविधायें जैसे-टॉयलेट और नहाने की सुविधा भी मिल जाती है।

अब बात करते हैं कि यहाँ खाने की सुविधा के बारे मे, यहाँ आपको कई सारे होटल मिल जायेंगे जहाँ खाने की शानदार सुविधायें उपलब्ध है इसके अलावा आप अगर मेले के दौरान आते हैं तो आपको पूरे रास्ते मे जगह- जगह भक्तों और प्रसाशन के द्वारा चलाये जाने वाले लंगर व भण्डारे की बहुत अच्छी व्यवस्था की जाती है आप यहाँ से प्रसाद जरूर लें।



4. पूर्णागिरि मे किन-किन बातों का ध्यान रखें- What are the things to be kept in mind at Purnagiri.

पूर्णागिरि मंदिर जाने के दौरान कुछ चीजों का ध्यान आप जरूर रखें जैसे-

  • अगर आप टनकपुर से पूर्णागिरि मंदिर के लिये पैदल यात्रा कर रहे हैं तो आप पहाड़ों पर कोई भी शार्टकट लेने बचें अन्यथा किसी अप्रिय घटना का शिकार हो सकते हैं क्योंकि कई भक्त ऐसा करते है और कई भक्त इस दौरान फिसल कर चोटिल भी हो जाते हैं।
  • जब आप मंदिर की चढ़ाई प्रारम्भ कर रहें हो तो उससे पहले आपके पास जो भी चमड़े से बने उत्पाद हों उन्हे वहीं किसी धर्मशाला मे रखकर ही दर्शन के लिये जायें।
  • माता के दर्शन करने के पश्चात आप वापस नीचे आके भैरव बाबा मंदिर के दर्शन जरूर करें।
  • माता के दर्शन के पश्चात शारदा नदी के दूसरी छोर पर नेपाल बार्डर मे स्थित बाबा सिद्धनाथ के दर्शन जरूर करें कहा जाता है कि बाबा सिद्धनाथ के दर्शन के बिना माता के दर्शन अधूरे रहते हैं।
  • वैसे तो आप यहाँ किसी भी मौसम मे आ सकते हैं फिर भी आप हो सके तो बरसात के मौसम मे आने से बचें क्योंकि पहाड़ों मे बरसात के समय कई प्रकार के खतरे होते हैं कई बार भूस्खलन हो जाता है जिससे कभी- कभी रास्ते भी बंद कर दिये जाते हैं और आप वहीं कई दिनो तक फसे रह सकते हैं।
  • और आखिर मे एक चीज का ध्यान जरूर रखें कि आप यहाँ साफ- सफाई का ध्यान जरूर रखें आप अपने से कोई कूड़ा या गंदगी न फैलाएं क्योंकि ये सब हमारी प्राकृतिक धरोहरें हैं और इनको साफ- सुथरा रखना हमारा परम कर्तव्य है।


5. पूर्णागिरि मंदिर के लिये कितना बजट लगेगा- How much need Budget to go Purnagiri Temple.

पूर्णागिरि मंदिर जाने के लिए आपको बहुत ज्यादा बजट की जरूरत नहीं है, आपके घर से टनकपुर आने का खर्च आप अपने हिसाब से देख लेना और टनकपुर से आगे के खर्च के बारे मे मै आपको बताये दे रहा हूँ-
  • टनकपुर पहुंचकर आप अगर आप होटल लेते हैं तो आपको 500रू तक मे बहुत अच्छा रूम मिल जायेगा जिसमे कि 4 लोग आराम से रुक सकते हैं और यहाँ खाने की बात करें तो प्रति व्यक्ति 70रू से लेकर 150रू मे मिल जाता है, अगर आप रूम का खर्च बचा सकते हैं तो आपके 500रू बच सकते हैं।
  • इसके बाद टनकपुर से पूर्णागिरि मंदिर के लिए आपको टैक्सी लेनी होगी जिसका किराया प्रति व्यक्ति लगभग 40रू से लेकर 60रू तक होता है और इतना ही वापस आने का जोड़ लेना।
  • पूर्णागिरि मंदिर पहुंचकर आपको प्रसाद लेना होगा जोकि आपके श्रद्धा पर निर्भर करता है कि आप कितना प्रसाद लेते हैं।
  • कुल मिलाकर आपका कुल खर्च प्रति व्यक्ति लगभग 1500रु से भी कम आयेगा।

Purnagiri Temple yatra full information Video: CLICK HERE


See More..


FAQ:

Ques1. पूर्णागिरि कब जाना चहिये?
Ans. वैसे तो पूर्णागिरि मंदिर साल के बारह महीने खुला रहता है आप कभी भी जा सकते हैं परंतु अगर आप नवरात्रि या यहाँ लगने वाले मेले के दौरान जाते हैं तो आपको अलग ही अनुभव प्राप्त होगा।

Ques2. पूर्णागिरि मंदिर मे किसकी पूजा होती है?
Ans. माता सती की स्वरूप दुर्गा मां की जिनको हम पूर्णागिरि माता के नाम से जानते हैं।

Ques3. पूर्णागिरि की चढ़ाई कितने किलोमीटर की है?
Ans. लगभग 4 किलोमीटर की चढ़ाई है।

Ques4. पूर्णागिरि मे कौन सी नदी बहती है?
Ans. शारदा नदी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.